Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

यूपी के एक करोड़ 86 लाख किसानों के खाते में केंद्र सरकार ने भेजा पैसा, क्या आपको मिला?

यूपी के एक करोड़ 86 लाख किसानों के खाते में केंद्र सरकार ने भेजा पैसा, क्या आपको मिला?
नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों का स्वागत है दोस्तों आप लोगो को हम खुशखबरी आज देने जा रहे है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की यूपी में सरकार ने किसानों के खाते में 14वी किस्त डाल दी है जिसके बारे में आज हम बात करने जा रहे है तो इसलिए आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें।

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 

दोस्तों उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को लखनऊ के माती गांव विकासखंड सरोजनी नगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कृषकों की ओर से धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में, कृषकों को सोलर पंप, समेकित कृषि प्रणाली, किसान क्रेडिट कार्ड, और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त से उत्तर प्रदेश के कुल 1.86 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इनके बैंक खातों में प्रति 4 माह की दर से 2 हजार रुपये जमा किए जाएंगे, जिससे कुल 4167.41 करोड़ रुपये की धनराशि स्थानांतरित की जाएगी। शाही ने बताया कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को समर्थ बनाने का प्रयास कर रही है, जिसमें सोलर सिंचाई पंप पर 30% की सरकारी सहायता प्रदान की जा रही है।

विशेष रूप से, शाही ने किसानों को कम पानी वाली फसलें उगाने की सलाह दी, जो अच्छा उत्पादन देने के साथ-साथ लागत भी कम होती हैं। जैसे कि ज्वार, बाजरा, सावां, कोदो, और रागी जैसी फसलों का खास जिक्र किया गया। उन्होंने बताया कि ये फसलें लखनऊ के निकट बाजार में अच्छे दाम प्राप्त कर सकती हैं, जिससे किसानों को अधिक लाभ होगा।

ALSO READ - PM KISAN YOJANA 2023: किसानों के लिए खुशखबरी, 14वीं किस्त का 2000 रुपये खाते में जारी हुआ ,यहा देखे 

इसके अलावा, उन्होंने कृषकों से रासायनिक खादों के प्रयोग को कम करने एवं जिप्सम और ढैंचे का उपयोग करने की प्रेरणा दी। कृषि विभाग द्वारा इन दोनों चीजों पर अनुदान प्रदान किया जा रहा है, जो किसानों को उनकी खेती को सुधारने के लिए सहायता प्रदान करता है।

Post a Comment

0 Comments