Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Post Office की इस स्कीम में निवेश पर मंथली होगी जबरदस्त इनकम, जाने कैसे

Post Office की इस स्कीम में निवेश पर मंथली होगी जबरदस्त इनकम, जाने कैसे

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निवेश के लिए कई योजनाएं हैं, जिनमें आपको अच्छा लाभ मिलता है। एक इसमें 'पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना' है, जिसमें आप एक निश्चित राशि निवेश करके मासिक आय पा सकते हैं और आपको 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है। आपको निवेश करने के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

यह योजना उन लोगों के लिए है जो मासिक आय की आवश्यकता को पूरा करना चाहते हैं और उन्हें सुरक्षित निवेश की आवश्यकता है। इस योजना में आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। निवेश करने से पहले कृपया पोस्ट ऑफिस की शर्तों और प्रक्रिया को समझने के लिए पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट या स्थानीय पोस्ट ऑफिस से संपर्क करें।

1. क्या है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना' एक सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सेविंग स्कीम है, जिसमें आप एक माह में एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं और हर माह आपको इसका पैसा मिलता है। इस योजना से निवेशकों को अच्छा लाभ मिलता है। आइए, हम इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करें।

2. जानिए क्या है पात्रता

आपको इस योजना में निवेश करने के लिए भारतीय होना आवश्यक है, यानी आपका भारत में निवास होना चाहिए। अगर आप विदेश में रहते हैं, तो आप इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते। इसके साथ ही, आपकी आयु 10 साल से अधिक होनी चाहिए।

3. मैक्जिमम कितना कर सकते है निवेश

इस योजना के अंतर्गत, आपको कम से कम 1,000 रुपये निवेश करने का अवसर है, अगर आप एकल खाता धारक हैं, तो आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप एक संयुक्त खाता खोलते हैं, तो आपको कम से कम 1,000 रुपये निवेश करने का अवसर है और आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

ALSO READ - What is Subway Surfers and How to use for Beginners Download 2023

4. जानिए क्या है नियम

इस योजना के कुछ नियम हैं, आइए उन्हें सरल भाषा में समझते हैं। पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश किया गया पैसा 5 साल में पूरा होता है। इसमें जमा की गई तारीख से पहले 1 साल तक पैसा नहीं निकाला जा सकता है।

अगर आप अपना खाता 1 साल के बाद और 3 साल से पहले बंद करते हैं, तो मूल राशि से 2% का काटौती किया जाता है, और बची हुई राशि आपको मिलती है। अगर आप 3 साल के बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करते हैं, तो मूल राशि से 1% की कटौती होती है, और बची हुई राशि आपको मिलती है।

सारांश:

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना' के बारे में है। इस योजना में निवेश करने के नियम और पात्रता के बारे में जानकारी दी गई है। निवेशकों को इस योजना में कितना पैसा निवेश करना है, और वो कितने साल तक पैसा जमा रख सकते हैं, ये बताया गया है। इसके नियमों के अनुसार, निवेशकों को खाता बंद करने पर कटौती का सामना कर सकता है। यह योजना सरकार द्वारा चलाई जाती है और निवेशकों को सुरक्षित और स्थिर आय प्रदान करती है।

Post a Comment

0 Comments