Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Jan Dhan Account Apply 2023: ₹10000 मिल रहे हैं मोबाइल से जन धन अकाउंट खोलने पर, जानें कैसे मिलेंगे

Jan Dhan Account Apply 2023: ₹10000 मिल रहे हैं मोबाइल से जन धन अकाउंट खोलने पर, जानें कैसे मिलेंगे
प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के अंतर्गत मोबाइल से जनधन खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। केंद्र सरकार ने 10 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी नागरिकों के लिए 2014 में इस योजना की शुरुआत की थी। उसका मुख्य उद्देश्य था कि सभी गरीब लोगों के पास एक बैंक खाता हो, ताकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ सीधे उनके खाते में जा सके।

अब आप भी मोबाइल से जनधन खाता खोलने की प्रक्रिया जान सकते हैं और इसे बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा, जिसमें हमने इस प्रक्रिया को विस्तार से समझाया है।

1. ₹10000 मिल रहे हैं मोबाइल से जन धन अकाउंट खोलने पर

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) में जनधन खाते में 10,000 रुपए का ओवरड्राफ्ट सुविधा है, और संकट की स्थिति में वित्तीय सहायता भी मिल सकती है। इसके अलावा, इस योजना के और भी कई फायदे हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है, जिस कारण वे जन धन खाता (Jan Dhan Account) नहीं खोलते। 

अगर आपके पास भी जनधन खाते में पैसे नहीं हैं, तो आप अपने घर से ही 10,000 रुपए निकाल सकते हैं। तो बिना किसी संकट के, हम आपको मोबाइल से जनधन खाता खोलने की प्रक्रिया को विस्तार से स्टेप बाइ स्टेप समझाते हैं।

2. PM Jan Dhan Account योजना Open Account

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM Jan Dhan Account) के तहत, देशभर में अब तक 47 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत, सरकार अब खाता में 10,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट प्रदान कर रही है। साथ ही, सरकार इस खाते पर बीमा की सुविधा भी प्रदान करती है। 

बता दें कि अगर आपने भी जनधन खाता खोलवाया है, तो आपको सरकार की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के अंतर्गत, अगर आपके खाते में 1 रुपये भी नहीं है, तो भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। 

पहले, ओवरड्राफ्ट की सीमा केवल 5,000 रुपये तक थी, लेकिन सरकार ने इस सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है।

3. प्रधानमंत्री जन धन खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. मोबाइल नंबर
  3. आधार कार्ड
  4. पता साबित करने वाले दस्तावेज
  5. एक गवाह के मोबाइल नंबर

4. मोबाइल से PM Jan Dhan Account कैसे खोलें?

सबसे पहले, अपने मोबाइल फ़ोन पर pmjdy.gov.in वेबसाइट को खोलें।

जब आप वेबसाइट पर पहुंच जाएँ, तो वहाँ प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की वेबसाइट खुलेगी। वहाँ e-DOCUMENTS सेक्शन में आवेदन पत्र का लिंक होगा।

अब, आपको अपनी पसंद के हिसाब से भाषा का चयन करना होगा, आप चाहें तो हिंदी में या फिर अंग्रेज़ी में भी फॉर्म भर सकते हैं।

अब, जनधन खाता खोलने का फॉर्म आपके सामने आ जाएगा, आपको इसे डाउनलोड करके प्रिंट करना होगा, फिर आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा।

फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और फिर आपको नजदीकी बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र में जमा करना होगा।

इस तरीके से, आप अपने मोबाइल से जन धन खाता (Jan Dhan Account) खोल सकते हैं।

और अगर 6 महीने बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं होते हैं, तो भी आप 10,000 रुपये तक पैसे निकाल सकते हैं।

5. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत कैसे लाभ मिलता है, यह जानने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान देना चाहिए:

आय की सीमा: आपको इस योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए मासिक आय की सीमा का पालन करना होता है। आपकी मासिक आय 15,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

उम्र: आपको 18 साल से लेकर 40 साल की आयु के बीच होनी चाहिए ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

पैसा जमा करने की अवधि: जब आप 60 साल की उम्र में पहुंचते हैं, तो आपको इस योजना के तहत जमा किए गए पैसे मिलते हैं।

सालाना जमा: इस योजना के अंतर्गत, हर साल 36,000 रुपये की राशि आपके खाते में जमा की जाती है।

असंगठित क्षेत्र के लिए: इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिल सके।

निष्कर्ष:

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) एक सरकारी योजना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के तहत व्यक्तिगत खाता खोलने और पैसे जमा करने की सुविधा है, जिससे उन्हें उनकी मासिक आय के हिसाब से वित्तीय सहायता मिलती है। यह योजना 18 से 40 साल की आयु के व्यक्तियों को लाभ प्रदान करती है और 60 साल की उम्र में जमा किए गए पैसे मिलते हैं। इसके अलावा, यह योजना भारतीय सरकार के तरफ से ओवरड्राफ्ट की सुविधा और बीमा का भी लाभ प्रदान करती है।

Post a Comment

0 Comments