Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

PM Kisan Yojana 2023: किसानों के लिए खुशखबरी 15वी क़िस्त के ₹2000 आ गए, और इस तारीख तक आपकी बैंक अकाउंट में जमा हो जाएंगे

PM Kisan Yojana 2023: किसानों के लिए खुशखबरी 15वी क़िस्त के ₹2000 आ गए, और इस तारीख तक आपकी बैंक अकाउंट में जमा हो जाएंगे
प्रधानमंत्री किसान योजना 2023: अब तक 14 किस्तें जारी की गई हैं और अगर आप 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि इस आर्टिकल में आपको इसकी जानकारी मिलेगी। केंद्र सरकार ने सभी पात्र किसानों के लिए नए नियम जारी किए हैं, जिन्हें पूरा करना होगा। इसलिए, आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फायदे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है, इस योजना के तहत सभी किसानों के बैंक खातों में ₹6000 की राशि भेजी जाती है। इस राशि को 3 किस्तों में बांटा जाता है, हर 4 महीने पर ₹2000 कि राशि। 

अब तक, सभी किसानों के खातों में 14 किस्तें जारी हो चुकी हैं, और अब सभी किसान बेसब्री से अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिला है। अगली किस्त कब आएगी, इसकी जानकारी आपको इस आलेख में मिलेगी।

2. 15वीं किस्त के पैसे कब आ सकते हैं

हमारी मिली जानकारी के मुताबिक, आने वाली 15वीं किस्त नवंबर के अंतिम सप्ताह या दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना अभी तक नहीं आई है, लेकिन यह संभावना है कि 15वीं किस्त इस समय के पास आ सकती है। 

किस्त जारी होने से पहले सभी किसानों को केवाईसी और भूलेख के काम को पूरा कर लेना चाहिए, ताकि उनकी आने वाली किस्त में कोई परेशानी नहीं हो।

ALSO READ - Jan Dhan Account Apply 2023: ₹10000 मिल रहे हैं मोबाइल से जन धन अकाउंट खोलने पर, जानें कैसे मिलेंगे

3. सरकार द्वारा शुरू किया गया अभियान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ लेने वाले सभी लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे 15 अक्टूबर तक अपने बैंक खातों का आधार सीडिंग का काम कर लें, खासकर वे किसान जिनके लैंड सेटिंग से आच्छादित हैं। 

इसके बिना, आपको आने वाली 15 किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। और आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि सरकार ने केवाईसी और भूलेख के काम को पूरा करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, और इसे मिशन मोड में चलाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

4. 15 वीं किस्त कब आएगी

पीएम किसान योजना की आने वाली किस्त नवंबर या दिसंबर महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी की जा सकती है। 

इस बार, यह किस्त ₹2000 की जगह ₹4000 हो सकती है, क्योंकि जिन किसानों के खाते में 14 किस्त नहीं आई थी, उनके खाते में 14वीं और 15वीं किस्त एक साथ ट्रांसफर की जाएगी, इससे कि किसानों को काफी आर्थिक मदद मिलने वाली है।

निष्कर्ष: 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 के तहत, अब तक 14 किस्तें दी गई हैं और 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में आ सकती है। इस बार, 14 किस्त नहीं मिली थी उन किसानों के लिए 15वीं किस्त में ₹4000 हो सकते हैं। किसानों को अपने बैंक खातों के आधार और भूलेख के काम को पूरा करने की आवश्यकता है, ताकि वे आने वाली किस्त में कोई परेशानी नहीं हो।

Post a Comment

0 Comments